श्री कृष्ण लीला | अर्जुन ने ली ब्राह्मण पुत्र की रक्षा की प्रतिज्ञा

SHARE
Watch the story of "Arjun Ne Lee Braahman Putr Kee Raksha Kee Pratigyar" now!

Watch Janmashtami Special Krishna Bhajan - Govind Madhav Jai Jai Gopal by Dev Negi - http://bit.ly/GovindMadhavJaiJaiGopal

श्री कृष्ण कल्याण यज्ञ करते हैं वहाँ एक ब्राह्मण आता है और श्री कृष्ण को अपने पुत्रों की अकाल मृत्यु होने पर उनसे सवाल करते हैं की उनकी प्राणों का हरण यमदूतों ने क्यों कर लिया। ब्राह्मण श्री कृष्ण को कहता है उनकी द्वारिका पाप की नगरी है और पापी कहते हैं। श्री कृष्ण के अपमान पर अर्जुन ब्राह्मण को रोकता है और ब्राह्मण के पुत्रों की रक्षा करने के लिए वचन देता है और वचन ना पूरा करने पर अग्नि में खुद को जला देने की प्रतिज्ञा भी लेता है। अर्जुन ब्राह्मण के साथ उनके घर चला जाता है। ब्राह्मण अर्जुन को अपने घर ले आता है। जहाँ उस ब्राह्मण की पत्नी बचे को जनम देने ही वाली थी। अर्जुन ब्राह्मण के घर को अपने बाण से सुरक्षित बना देता है । लेकिन जैसे ही बच्चा जनम लेता है अर्जुन का रक्षा कवच भी टूट जाता है उसे यमदूत उठा ले जाते हैं। ब्राह्मण दुखी हो कर अर्जुन को बहुत बुरा भला कहता है।

अर्जुन उस ब्राह्मण को आश्वासन देता है की वह उसके पुत्र को अवश्य वापस लाएगा। अर्जुन बालक के पीछे पीछे यमलोक पहुँच जाते हैं। अर्जुन यमलोक के द्वार को खोलने के लिए बाँ चलता है लेकिन द्वार नहीं खुलता तो अर्जुन ब्रह्मास्त्र का प्रयोग करने के लिए तैयार हो जाता है। अर्जुन जैसे ही ब्रह्मास्त्र को चलाने के लिए इस्तेमाल करने लगता है सारी सृष्टि में भूचाल आ जाता है जिसे देख इंद्र देव उसे रोकने के लिए आ जाते हैं। इंद्र देव उसे रोक कर उसके ब्रह्मास्त्र को शक्ति हीन कर देते हैं और अर्जुन को श्री कृष्ण से सहायता माँगने के लिए कहते हैं। जब अर्जुन वापस ब्राह्मण के पास ख़ाली हाथ आता है तो ब्राह्मण अर्जुन से पूछता है की मेरे पुत्र कहाँ है तो अर्जुन उनसे कहता हैं की मैं आपके पुत्र को वापस नहीं ला सका, इसलिए मैं जीने के योग्य नहीं हूँ और अपनी प्रतिज्ञा के अनुसार अग्नि में प्रवेश करूँगा। जैसे ही अर्जुन अग्नि में जाने लगता है तो श्री कृष्ण वहाँ आकर उसे रोकते हैं और उसे अपने कार्य को पूरा करने के लिए प्रेरित करते हैं। श्री कृष्ण अर्जुन को अपने दिव्य रथ का सारथी बना कर ले जाते हैं। उनका रथ विष्णु भगवान जी के सामने जा पहुँचते हैं वो बताते हैं की तुम्हें यह लाने के लिए ही मैंने उस ब्राह्मण के चारों पुत्रों को अपने पास बुला लिया था। विष्णु भगवान उन्हें उनके भविष्य के बारे में बताते हैं और उन्हें ब्राह्मण के चारों पुत्रों को लौटा देते हैं।

श्री कृष्ण और अर्जुन उन्हें लेकर वापस पृथ्वी पर आ जाते हैं। जिन्हें पाकर वो ब्राह्मण बहुत खुश होता है और श्री कृष्ण के अपमान करने के लिए माफ़ी माँगता है। श्री कृष्ण उन्हें माफ़ कर देते हैं। श्री कृष्ण अर्जुन से कहता हैं की मैं आपके उस दिव्य रूप के दर्शनों को दुबारा देखना चाहता हूँ। जिसपर श्री कृष्ण अर्जुन को दिव्य दृष्टि प्रदान करते हैं और उसे विष्णु रूप में दर्शन देते हैं।

श्री कृष्ण के सभी एपिसोड और भजन देखने के लिए Subscribe करें तिलक YouTube चैनल को।

Subscribe to Tilak for more devotional contents - https://bit.ly/SubscribeTilak

श्रीकृष्णा, रामानंद सागर द्वारा निर्देशित एक भारतीय टेलीविजन धारावाहिक है। मूल रूप से इस श्रृंखला का दूरदर्शन पर साप्ताहिक प्रसारण किया जाता था। यह धारावाहिक कृष्ण के जीवन से सम्बंधित कहानियों पर आधारित है। गर्ग संहिता , पद्म पुराण , ब्रह्मवैवर्त पुराण अग्नि पुराण, हरिवंश पुराण , महाभारत , भागवत पुराण , भगवद्गीता आदि पर बना धारावाहिक है सीरियल की पटकथा, स्क्रिप्ट एवं काव्य में बड़ौदा के महाराजा सयाजीराव विश्वविद्यालय के हिन्दी विभाग के अध्यक्ष डॉ विष्णु विराट जी ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

Produced - Ramanand Sagar / Subhash Sagar / Pren Sagar
Directed - Ramanand Sagar / Aanand Sagar / Moti Sagar
Chief Asst. Director - Yogee Yogindar
Asst. Directors - Rajendra Shukla / Sridhar Jetty / Jyoti Sagar
Screenplay & Dialogues - Ramanand Sagar
Camera - Avinash Satoskar
Music - Ravindra Jain
Lyrics - Ravindra Jain
Playback Singers - Suresh Wadkar / Hemlata / Ravindra Jain / Arvinder Singh / Sushil
Editor - Girish Daada / Moreshwar / R. Mishra / Sahdev

Cast
Sarvadaman D. Banerjee
Swapnil Joshi
Ashok Kumar
Deepak Deulkar
Sanjeev Sharma
Pinky Parikh
Reshma Modi
Shweta Rastogi
Paulomi Mukherjee
Sunil Pandey
Damini Kanwal
Sulakshana Khatri
Shahnawaz Pradhan
Vilas Raj
Sandeep Mohan
Mona Parekh
Shashi Sharma
Deepak Dave
Sagar Saini
Vijay Kavish
Amit Pachori
Pramod Kapoor
Girish Pardeshi
Deepali Thosar
Sunil Chauhan
Mahendra Ghule
Raman Khatr
Falguni Parikh
Kumar Hegde
Govind Khatri
Sunil Nagar
J. P. Sharma
Kanu Patel
Tarakesh Chauhan
Prem Chand Sharma
Lata Haya
Sonia Kapoor
Dinesh Anand
Deepak Jethi
Jyotin Dave
Jharna Dave
Radha Krishna Dutt
Mukul Nag
Sheeba Chaddha
Raj Premi
Gautam Chaturvedi
Anuj Sharma
Arun Mathur
Shakti Singh
Tiya Gandwani
Basheer Khan
Sanjeev Siddharth
Arvind Singh Rausariya
N. Jitendra
Bhakti Narula
Neel Kamal
Niharika Bhatt
Neela Patel
Vijay Sharma
Swati Anand

In association with Divo - our YouTube Partner

#SriKrishna #SriKrishnaonYouTube

SHARE