इन कुत्तों ने वो काम कर दिखाया जो एक इंसान कभी सोचता तक नहीं

SHARE
यात्रियों से ठसाठस भरा रेलवे स्टेशन, जल्दीबाजी में कोई बैग उठाए भाग रहा है तो कोई टिकट काउंटर से टिकट कटा रहा था। लेकिन किसी की नजर वहां नहीं पहुंची जहां इन 'गली के कुत्तों' की पड़ी। ये तो हर कोई जानता है कि कुत्तों में सूंघने की क्षमता तेज होती है लेकिन इन कुत्तों ने साबित कर दिखाया कि सूंघने में ही नहीं देखने में भी वो इंसानों से कहीं तेज हैं।

भीड़ से भरे कोलकाता के हावड़ा स्टेशन पर डायपर पहने 6 महीने की बच्ची को किसी ने छोड़ कर दूसरी ओर रास्ता पकड़ लिया, लेकिन जब इन कुत्तों की नजर उस बच्ची पर पड़ी तो घंटों उसके पास उसकी सुरक्षा के लिए खड़े रहे। आते जाते लोगों ने ध्यान भी नहीं दिया जबकि इन कुत्तों ने एक गार्ड की तरह उस नन्ही सी जान की रक्षा की।

सैकड़ों लोग उसी रास्ते आते जाते रहे, कई औरतें ने भी उस बच्ची को अनदेखा कर दिया, लेकिन इन बेजुबान जानवरों ने इंसान से कहीं ज्यादा बढ़कर इंसानियत साबित की और उस बच्ची को बचाया।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक देखरेख में घंटों लगे इन कुत्तों को जब रेलवे के कर्मचारियों ने देखा तो उन्हें आश्चार्य हुआ, क्योंकि कई घंटों से ये कुत्ते टस से मस नहीं हुए थे। जब उन्होंने पास आकर छानबीन की, तो पता चला कि ये कुत्ते दरअसल उस बच्ची की देखरेख कर रहे थे।

वाकई आवारा कुत्तों ने वो काम कर दिखाया जो एक इंसान कभी सोचना भूल गया।

बाद में बच्ची को पास के अस्पताल में ले जाया गया, जहां जांच के बाद उसे चाइल्डलाइन को सौंप दिया गया।

SHARE