OMG! बिना सिर के भी डेढ़ साल तक जिंदा रहा था ये मुर्गा

SHARE
ये तो सबको पता है कि अगर किसी मुर्गे का सिर ना हो तो वो 5 मिनट भी जिंदा नहीं रह सकता है। सुनने में आपको अजीब लगे लेकिन एक मुर्गा बिना सिर के डेढ़ साल तक जिंदा रहा था।

पालतू पक्षियों में गिना जाने वाला मुर्गा अपने दिमाग की जगह की वजह से जिंदा रहता है, जो कि खोपड़ी की छोटी-सी जगह में 45 डिग्री को एंगल पर होता है। जैसे ही इसका सिर इससे अलग कर दो कुछ ही मिनटों में इसकी मौत हो जाती है। लेकिन इस दुनिया में एक मुर्गा ऐसा भी है जो बिना सिर के डेढ़ साल तक जिंदा रहा था।

इस बिना सिर वाले मुर्गा माइक जो कि कोलराडो में 1945 में जन्मा था। 5 महीने बाद किसी का भोजन बनने को तैयार था, लेकिन उसका सिर काटने के बाद भी वो जिंदा ही रहा, और ऐसा खड़ा हो गया जैसे कि कुछ हुआ ही नहीं। इसलिए उसके मालिक ने उसकी जान बख्श दी।

माइक मुंह से नहीं बल्कि एक आईड्रॉप की मदद से सीधे गले से ही खाना खाता था। ये किसी चमत्कार से कम नहीं था, कि कोई मुर्गा बिना सिर के भी जिंदा रहे। लोग इसे मुर्गे को देखने के लिए दूर-दूर से आते थे। उसकी मदद से उसके मालिक ने हर महीने 3 लाख रूपए कमाए।

माइक के गले में एक मक्के का दाना फंसने की वजह से उसकी मौत हो गई थी। माइक के लिए कोलराडो में हर साल annual Headless Chicken festival मनाया जाता है।

SHARE